Reliance Power Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030, 2040 | रिलायंस पावर शेयर प्राइस टारगेट

Reliance Power Share Price Target: नमस्ते, दोस्तों आपका इस लेख में स्वागत है।

इस आर्टिकल में हम , रिलायंस पावर के बारे में बारीख़ी से जानेंगे की कैसे ये अपना प्रॉफिट बनाती है, कंपनी के ग्रोथ करने का Potential , और रिलायंस पावर शेयर प्राइस टारगेट के जुडी सभी जानकारी को आप तक पहुंचने की कोशिश करेंगे।

Reliance Power Share Price Target
Reliance Power Share Price Target

इसके बाद कम्पनी के स्टॉक के बारे में पूरा जानकारी प्राप्त करने के बाद, हम आपको इसके शेयर के बारे में सही जानकारी प्रदान करेंगे। इसे पूरा पढ़े। हमे विश्वाश है की पूरा पढ़ने के बाद आपको इस शेयर के टारगेट की अच्छी जानकारी प्राप्त होगी।

हम यह जानेगे Reliance Power Share Price Targets for 2023, 2024, 2025, and 2040 के बारे मे, इसके फ्यूचर प्लानिंग किसी है क्या फ्यूचर में ये शेयर अच्छा रिटर्न दे पायेगा ? और ये लॉन्ग टाइम के लिए इन्वेस्ट करने लायक है या नहीं ।

रिलायंस पावर शेयर प्राइस टारगेट के लिए हम विभिन्न ब्रोकरेज फर्मों से विश्लेषक उनके द्वारा दी गयीं जानकारी को भी ध्यान में रखेंगे। जिससे आपको इसमें लंबे समय के इन्वेस्टमेंट के लिए फैसला लेने में मदद मिलेगी।

अनुक्रम

रिलायंस पावर कम्पनी का overview

NameReliance Power Limited
SymbolReliancePower
IndustryHydroelectric Power Generation
TypeCommon Stock
FounderDhirubhai ambani
Founded17 January 1995
CEOK. Raja Gopal
HeadquartersMumbai, India
CountryIndia
LocationsMultiple locations in India
ExchangeBSE LTD
Number of employees1,305 (2023)
Market Cap79.65 B
Share Volume19.45 M
Share Price in INR20.900 रु
Revenue8,419.88 crores INR (US$1.1 billion, 2021)
Websitewww.reliancepower.co.in
ProfileReliance Power

Introduction: Reliance Power

रिलायंस पावर भारत में निजी बिजली कंपनियों में से एक है। जो की रिलायंस ग्रुप का एक भाग है इसका स्थापना 17 January 1995 को हुई थी ये उस टाइम की प्राइवेट सेक्टरकी सबसे बड़ी बिजली उत्पादक कम्पनी थी।

2008 में जब ये कंपनी ने ipo लाया तो ते उस समय का सबसे बड़ा पेशकश था जो उस समय इसके क्षमता को दर्शाता है आज हम यहा इसके फ्यूचर में शेयर प्राइस टारगेट पर चर्चा करेंगे।

Reliance Power Limited जिसे आम तौर पर लोग R-POWER के नाम से जानते है यह रिलायंस अनिल धीरूभाई अंबानी समूह का एक हिस्सा है

इस कंपनी की स्थापना भारत और अंतरास्ट्रीय बाजारों में बिजली से जुडी योजनाओ के विकाश, निर्माण, और संचालनके उद्देश्य से की गई थी।

पहले इसके पास मुंबई में उपभोक्ताओं को बिजली वितरित का अधिकार था बादमे 2017 में अडानी पावर को बेच दिया। आज, यह महाराष्ट्र, गोवा और आंध्र प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में बिजली उत्पादन, पारेषण और वितरण व्यवसाय संचालित करता है।

अपनी सहायक कंपनियों के साथ, रिलायंस पावर 13 मध्यम और बड़े पैमाने की बिजली परियोजनाएं विकसित कर रही है, जिनकी कुल स्थापित क्षमता 33,480 मेगावाट है।

Reliance Power Stock: Price History

रिलायंस पावर की शेयर बाजार की यात्रा बड़ी दिलचस्प रही है। इसका इतिहास बड़ा उतर -चढाव में रहा है।

ये पहली बार 2008 में, 11 फरवरी को शेयर बाजारों में कदम रखा था। इसने पहले दिन 27.5 बिलियन डॉलर की बोलियां आकर्षित करके भारत में एक रिकॉर्ड बनाया, जो स्टॉक का 10.5 गुना था।

रिलायंस पावर के स्टॉक ने ₹240 पर कारोबार करना शुरू किया और कुछ घंटों के बाद, स्टॉक ₹260 के स्तर को पार कर गया। हालाँकि, अप्रैल में, RPOWER स्टॉक में भारी गिरावट आई, कुछ ही हफ्तों में 50% से अधिक की गिरावट आई। 2008 के अंत तक, रिलायंस पावर का स्टॉक ₹100 पर पहुंच गया।

अगले दो वर्षों के लिए, रिलायंस पावर स्टॉक में महत्वपूर्ण उछाल देखा गया लेकिन ₹160 के करीब समेकन सीमा में रहा। 2011 की शुरुआत में, कई ऋण विवादों के बाद शेयर की कीमत में गिरावट शुरू हो गई।

अगस्त में यह पहली बार ₹100 के स्तर से नीचे गिरा और तब से, शेयर की कीमत गंभीर मंदी के रास्ते पर चली गई है। 2014 में, RPOWER स्टॉक ने ₹60 का आंकड़ा छू लिया, जिससे लंबी अवधि के धारकों को अपनी निवेश स्थिति से बाहर निकलने के लिए मजबूर होना पड़ा।

R-POWER शेयर की कीमत में 2019 से भारी गिरावट आई क्योंकि कीमत ₹10 से नीचे गिर गई। अगस्त में, शेयर का मूल्य ₹3 के निचले स्तर पर पहुंच गया, और उस वर्ष के अंत तक यह गिरकर ₹1 पर आ गया।

हालाँकि, 2021 में, कीमत फिर से चढ़ गई और वर्तमान में ₹20-₹22 के बीच एक सीमा बनाए हुए है।

Reliance Power Stock: Technical Analysis

ट्रेडिंग व्यू की रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस पावर के शेयर वर्तमान में ₹20 से रु 22 के आस पास हैं. जो पिछले दिनो 1.93% से अधिक की मामूली वृद्धि दर्शाता है।

एक समय पर ये अपनी स्थित पोजीशन ₹12.75पर रुक गया था वह से ग्राफ सरल रेखा नजर आती है

आरएसआई संकेतक से यह अनुमान लगाया गया है कि रिलायंस पावर की कीमत जल्द ही अपने तेजी के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपने 38.6% फाइबोनैचि स्तर को तोड़ने का प्रयास करेगी। यदि यह इस फाइबोनैचि क्षेत्र से ऊपर चढ़ने में विफल रहता है, तो डाउनट्रेंड हो सकता है।

Reliance Power Share Price Target

Reliance कम्पनी की अपन बात करे तो इसके बारे में आज भारत का बच्चा बच्चा जानता है। लेकिन कुछ वर्षों पहले यह यह कंपनी काफी नुकशान में चली गई थी और ये अपना बिज़नस भी काफी नुकसान के साथ कर रही थी।

लेकिन इसके वर्तमान स्थिति को देखते हुए हम ऐसा कह सकते हैं की अब यह कंपनी धीरे-धीरे मुनाफे की ओर बढ़ रही है।

हांलाकि इसके ipo लॉन्च के प्राइस से तो आज भी बहोत निचे है फिर भी 2-3 साल का रिपोर्ट देखे तो अब ये धीरे धीरे उठ रहा है।

आइये विश्तार से जानते है Reliance Power Share Price Target के बारे।

Reliance Power Share Price Target 2023

Reliance Power के बिज़नस की बात करे तो कंपनी पॉवर प्रोजेक्ट को डेवेलोप, कंस्ट्रक्ट और उसको ऑपरेट भी करता है। पिछले कुछ समय में Reliance Power के मैनेजमेंट अपने बिज़नस की पदर्शन को सुधार करने के लिए काफी सारे ऐसे अच्छी फैसले लेते हुवे देखने को मिल रहा है।

जिसकी वजह से देखे तो कंपनी के बिज़नस की पदर्शन सुधारने के साथ ही इन्वेस्टर का भरोसा भी धीरे धीरे कंपनी के ऊपर बढ़ता नजर दिख रहा हैं और इसके चलते आनेवाले दिनों में शेयर प्राइस में भी अच्छी उछाल देखने की पूरी उम्मीद की जा सकती हैं।

यदि आप 2023 में Reliance Power में पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो इसके पिछले रिकॉर्ड देखना जरुरी है पिछले साल की बात करे तो इस कंपनी का रिवेन्यू लगभग 7600 करोड़ था जो 4 साल पहले 10000 करोड़ था

कुछ वर्ष पहले यह कंपनी काफी ज्यादा नुकसान में चली गई थी और बिजनेस को काफी नुकसान के साथ बढ़ा रही थी लेकिन आज के वर्तमान समय में कंपनी की स्थिति को देखते हुए हम यह अनुमान लगा सकते हैं कि अब कंपनी धीरे-धीरे मुनाफा की ओर बढ़ रही है।

एक्सपर्ट का ऐसा मानना है की ये अच्छा रिटर्न दे सकती है।

अभी अनुमानित तौर पर Reliance Power Share Price Target 2023 में ये ₹20 से ₹25 हो सकता है।

YearReliance Power Share Price Target 2023
First Target 2023Rs 20
Second Target 2023Rs 25

यह भी पढ़े :-

यदि आप Finance सेक्टर में निवेश करने का सोच रहे है तो Bajaj Finance Share Price Target एक बार जरुर पढ़े।

Reliance Power Share Price Target 2024

भारत में अभी के समय rpower share price target 2024 की डिमांड लगातार बढती जा रही है इसका मुख्य कारण है पॉवर सेक्टर की बढ़ती डिमांड। इससे से जुडी सभी कम्पनिया अपने बिज़नेस को बढ़ने के लिए जोरो सोरो से इन्वेस्ट कर रही है।

इसके चेयरमैन अनिल अंबानी कंपनी को लेकर काफी ज्यादा काम में लगे हुए हैं। क्युकि जैसे जैसे कंपनी का डेब्ट याने कर्जा कम होता रहेगा, वैसे वैसे कंपनी का शेयर प्राइस बढ़ता रहेगा।

कंपनी इसी तरह अपने बुसनेस्स मोडल में सुधार करती रही तो इस शेयर की कीमत काफी ज्यादा बढ़ सकती है और अगर हम reliance power share price target 2024 की बात करें तो 2024 के अंत तक अनुमानित तौर पर शेयर की कीमत ₹25 से ₹30 तक जा सकता है।

YearReliance Power Share Price Target 2024
First Target 2024Rs 25
Second Target 2024Rs 30

Reliance power share price target 2025 in hindi

रिपोर्ट की माने तो कुछ समय पहले reliance power से जुडी एक न्यूज़ आई थी जिसमे बताया था की reliance power में ब्लैक रॉक नाम की एक बड़ी कंपनी निवेश कर रही है इस न्यूज़ के बाद इसके शेयर में कुछ उछाल भी देखने को मिला।

reliance power अपने बिज़नेस मोडल में धीरे धीरे सुधर ला रही है अभी वो धीरे धीरे Renewable Energy पर धयान दे रहे है।

अभी ये सरकार के साथ पार्टनरशिप करके Renewable Energy में काम को और भी ज्यादा विकसित करने के समझौते में लगी है क्युकी आगे फ्यूचर में इसका ही मार्किट बढ़ने वाला है।

अगर ये डील होती है तो भविष्य में रिलायंस पावर काफी तेजी से देश के सभी राज्यों में अपना परचम लहरा सकती है। इस शेयर में जबरदस्त ग्रोथ देखने को मिलेगा।

अगर हम रिलायंस पावर शेयर प्राइस टारगेट २०२५ की बात करें तो रिलायंस पावर के शेयर प्राइस अनुमानित तौर पर लगभग ₹30 से ₹42 के आसपास हो सकता है।

Yearrpower share price target 2025
First Target 2025Rs 30
Second Target 2025Rs 42

Reliance Power Share Price Target 2030

अभी कुछ समय पहले अनिल अम्बानी ने रिलायंस पावर अब अपना कर्ज को पूरा करने का ऐलान किया है जिससे साफ मालूम होता है की कंपनी जल्द से जल्द कर्ज पूरा करके अपना फ्रॉफिट और शेयर प्राइस बढ़ाने की कोशिश में है।

इसमें कोई सन्धेय नहीं है की इस पर कर्ज बहोत बड़ा है ऐसे आसानी से नहीं उतरेगा परन्तु धीरे धीरे उत्तर जायेगा। पिछले साल इसका टर्नओवर 6000 करोड़ था जो कोई आम बात नहीं है जैसे ही कंपनी कर्ज मुक्त हुई फिर ये शेयर काफी अच्छा रिटर्न दे सकता है।

लेकिन अब इनको भविष्य में सरकार का ज्यादा से ज्यादा सपोर्ट मिल सकता है। क्युकि सरकार खुद इस सेक्टर को मजबूत बनाने के लिए इसकी काफी ज्यादा सहायता कर रही है।  

इस कंपनी का फाइनेंसियल प्रदर्शन अच्छा नहीं है यह शेयर फंडामेंटली और टेक्निकली एक कमजोर कंपनी है लेकिन जिस तरीके से कंपनी का न्यूज़ आ रहा है सब उसके अकॉर्डिंग रहा तो ये शेयर रॉकेट बन सकता है।

और अगर हम reliance power share price target 2030 की बात करें तो 2030 तक reliance power share price target अनुमानित तौर पर ₹110 से ₹120 के बीच होगा।

YearReliance Power Share Price Target 2030
First Target 2030Rs 110
Second Target 2030Rs 120

Reliance Power Share Price Target 2040

किसी भी शेयर प्राइस के अनुमानित आंकलन में उसके फ्यूचर पलानिंग और पास्ट रिकॉर्ड का विशेष रोल होता है।

कंपनी की रणनीतिक स्थिति और मजबूत बुनियादी सिद्धांतों को देखते हुए, ऐसा अनुमान लगाया जा सकता है की लम्बे समय में शेयर की कीमत में संभावित रूप से महत्वपूर्ण वृद्धि देखी जा सकती है।

हालाँकि, निवेशकों को इसकी पुरानि फाइनेंसियल कोन्टिसिओं को ध्यान में रखना चाहिए।

अगर हम reliance power share price target 2040 की बात करें तो 2040 तक reliance power share price target अनुमानित तौर पर ₹300 से ₹400 के बीच होगा।

YearReliance Power Share Price Target 2040
First Target 2040Rs 400
Second Target 2040Rs 500

Reliance Power share price target 2050

रिलायंस पावर के अगले १० साल तक नजर डाले तो , रिलायंस पावर के शेयर की कीमत कंपनी कैसे अपनी दिशा को एनर्जी की और मोड़ता है और competitive ज़माने में अपने आप को कैसे प्रस्तुत करती है |

कंपनी के शेयर के प्राइस टारगेट 2050 , कंपनी के लम्बे समय के विकास की स्ट्रेटेजी और स्वच्छ ऊर्जा की अपेक्षित वैश्विक मांग को ध्यान में रखते हैं।

YearReliance Power Share Price Target 2050
Minimum Target:2050 70₹
Minimum Target: 2050 85₹

Reliance Power Share Price Target 2023 to 2040

yearReliance Power share price Target 1Reliance Power share price Target 2
202320 रू.22 रू.
202425 रू.30 रू.
202530 रू.42 रू.
202650 रू.60 रू.
202765 रू.70 रू.
2030110 रू.120 रू.
2040400 रू.500 रू.

यह भी पढ़े :-

क्या आप भी पावर सेक्टर में invest करने का विचार कर रहे है तो हमारा लेख GVK Power Share Price Target जरूर पढ़े।

Reliance Power कंपनी के प्रोजेक्ट्स

रिलायंस पावर कंपनी अलग अलग प्रोजेक्ट्स पर काम कर रही है जो फ्यूचर के लिए अच्छे साबित होंगे।

  • Solar Power Project
  • Wind Power project
  • Hydroelectricity project
  • Initiatives in Renewable energy
  • Carbon Credits
  • Power project
  • Coal Based project
  • Gas Based project

Reliance Power Financial Results

आइये इसके फाइनेंसियल रिजल्ट को समझने को कोशिश करते है।

Reliance Power Share Price Fundamental

  • अभी तक Reliance Power का Profit Growth कुछ भी नहीं है क्योंकि कंपनी अभी Loss में है।
  • रिलायंस पावर(Reliance Power) की ROE यानी return on equity -11.2% की है।
  • इसकी Dept to equity ratio 2.02% की है।
  • रिलायंस पावर का आर ROCE यानी Return On Capital Employee की अगर बात करें तो 3.50% की है।
  • रिलायंस पावर की Sales Growth की अगर बात करें तो 10 साल में 14%, 5 साल में -6%, और 3 साल में -3% है।

गिलहल तो कंपनी का फण्डामेंटर बहोत ही ज्यादा कमजोर है लेकिन जिस तरह पिछले कुछ साल में ये कंपनी अपने काम को लेके एक्टिव हुई है उससे ऐसा खा जा सकता है की आने वाले समय में कंपनी के फण्डामेंटर काफी स्ट्रांग होंगे।

Reliance Power का Shareholding Pattern

दोस्तों अगर आप किसी कंपनी में निवेश करना चाहते है तो उसके Shareholding पैटर्न को जरूर देखना चाहिए। आइये reliance power के Shareholding पैटर्न को जानते है।

  • reliance power में DIIs की शेयर होल्डिंग 3.17% की है।
  • reliance power में Government कि शेयर होल्डिंग 0.01% की है।
  • रिलायंस पावर की Promoters Holding 24.99% की है।
  • Public की शेयर होल्डिंग 64.47% की है।
  • FIIs की शेयर होल्डिंग 7.35% की है।

2021 में reliance power प्रमोटर के पास शेयर होल्डिंग 9.06 परसेंट था जो की अब बढ़ के 24.99%हो गया है ये निवेशकों के लिए एक इशारा है प्रमोटर्स का क्युकी प्रमोटर्स खुद शेयर खरीद रहे है तो ये फ्यूचर में तगड़ा प्रॉफिट देगी।

Reliance Power Share Price Target Long Term

ये कंपनी लगातार कुछ सालो से घाटे में बिज़नेस कर रही है फिर भी इसमें बहोत से इन्वेस्टर लॉन्ग टर्म के लिए इन्वेस्ट करना चाहते है।

लेकिन इन्वेस्ट करने से पहले इसमें बिज़नेस मोडल को अच्छे से जान लेना चाहिए।

  • यह कंपनी सोलर पावर और विंड एनर्जी सेगमेंट में भी तेजी से अपना कारोबार बढ़ा रही हैजो की प्लस पॉइंट है।
  • इसके अलावा इनके पास उत्तर प्रदेश में कोयला आधारित 12 मेगावाट का Rosa पावर प्लांट, Samalkot Power Project और हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर प्रोजेक्ट भी है।
  • इनका जो Sasan Ultra Mega पावर प्रोजेक्ट है जिसकी कैपेसिटी 3960 मेगावाट है वह दुनिया का सबसे बड़ा इंटीग्रेटेड पावर प्लांट cum coal mine है।

Future of Reliance Power Share

अगर रिलायंस पावर शेयर का भविष्य के हिसाब से देखा जाए तो कंपनी के बिज़नस में काफी ज्यादा अवसर भी देखने को मिलेगा। क्योकि फ्यूचर में power की डिमांड दिनों दिन बढ़ रही है।

इसी उम्मीद से कंपनी अपने पॉवर प्रोडक्शन कैपेसिटी को बढ़ाने पर पूरा ध्यान दे रही है जिससे इसको आगे अच्छा फायदा मिलने की उम्मीद है।

कंपनी future को ध्यान में रखते हुए बिज़नस को धीरे धीरे Clean Energy स्त्रोत के ऊपर अपना फोकस तेजी से बढ़ाते नजर आ रहे है।

कम्पनी बिजनेस को फैलाने के लिए अपने ऊपर कर्ज को जल्द से जल्द कम करने की कोशिश में है। हांलकी इसका मैनेजमेंट कुछ खास मजबूत नहीं है। अगर कंपनी का कर्ज कम हो गया तो कंपनी को ब्याज भी कम देना पड़ेगा। जिससे आने वाले समय में इसे अच्छा प्रॉफिट मिलेगा।

Risk of Reliance Power Share

किसी भी शेयर की लम्बे समय के लिए होल्डिंग की बात करे तो उसमे जितना अधिक रिटर्न देने की क्षमता दिखता है उतना ही अधिक इसके स्टॉक में रिस्क भी है।

ये कंपनी जिस सेक्टर में काम शुरु करती है इसमें भरी इन्वेस्टमेंट लगता है और कंपनी पर पहले से काफी बड़ा लोन है। अगर ये जल्दी से काम नहीं हुआ तो ये बिज़नेस उठने की कगार पर आ सकता है।

लोने भरने और इन्वेस्ट करने, इससे कभी कभी बिजनेस काफी नुकसान में चला जाता है और इस सेक्टर में ये रिस्क हमेशा रहेगा जब तक कम्पनी लोन मुक्त नहीं हो जाती।

FAQs :-

रिलायंस पावर किसकी कंपनी है ?

रिलायंस पावर अनिल धीरूबाई अम्बानी कि कंपनी है 

क्या हम रिलायंस पावर का शेयर खरीद कर होल्ड सकते हैं?

जी हाँ रिलायंस पावर का फ्यूचर प्रोजेक्ट को देखकर हम रिलायंस पावर के शेयर को होल्ड कर सकते है | जिससे अच्छा प्रॉफिट हो सकता है |

क्या रिलायंस पावर एक अच्छी कंपनी है?

रिलायंस पावर एक अच्छी कंपनी है और इसके फ्यूचर प्रोजेक्ट्स भी काफी अच्छे है |

भविष्य में रिलायंस पावर शेयर प्राइस कितना बढ़ सकता है?

अगर भविष्य में कंपनी अच्छी तिमाही नतीजे पेश करती हैं और अपना Dept कम करती हैं तो शायद रिलायंस पावर के शेयर में तेजी आ सकती है जिससे इसका शेयर प्राइस भी तेजी से बढ़ सकता है।

Reliance Power शेयर प्राइस 2025 में क्या होगा?

अनुमानित तौर पर इसका मूल्य 30 रु से लेके 42 रु तक रहेगा।

क्या रिलायंस पावर शेयर भविष्य में मल्टीबैगर रिटर्न देगा?

जी हां कंपनी भविष्य को लेकर काम कर रही है और 2030 तक रिलायंस पावर आपको मल्टीबैगर रिटर्न देने में पूरी तरीके से सक्षम है|

रिलायंस पावर कंपनी का मार्केट कैप कितना है?  

रिलायंस पावर कंपनी का मार्केट कैप अभी के समय में 79.54 billion का है।

Reliance Power Share में प्रमोटर होल्डिंग कितने प्रतिशत हैं?

Reliance Power Share में प्रमोटर होल्डिंग देखे तो 25% के करीब है।

रिलायंस पावर का भविष्य क्या है

इस साल कंपनी ने 427 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट बनाया है।

इसे ध्यान में रखते हुए, यह कहा जा सकता है कि रिलायंस पावर ने 2025 में अपना शेयर लक्ष्य पहले के लिए ₹30 और दूसरे के लिए ₹42 निर्धारित किया है।

निष्कर्ष :-

इस लेख में, हमने कंपनी के quarterly और वार्षिक परिणामों, करंट स्थिति, इसके फ्यूचर प्लांनिग की जानकारी के साथ-साथ Reliance Power Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2027, 2028, 2029, 2030, 2040 के बारे में जानकारी प्राप्त की।

यदि आपके मन में कोई प्रश्न हैं या यह जानकारी उपयोगी लगती है, तो बेझिझक comment करें और इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर से शेयर करें।

धन्यवाद ! ❤️

Disclaimer :-

Allhindihelp.in encourages financial literacy in India. Our content is for education and entertainment, not financial advice. We are not SEBI-registered advisors. Please consult a SEBI advisor for financial investments.

My name is Jaydeep Nakum, and I consistently provide valuable insights pertaining to the stock market, investments, and finance, as well as information on loans and insurance for the benefit of my readers. ❤️

Leave a Comment