L&T Finance gets $125 million loan from Asian Development Bank to support MSMEs, farmers | एलएंडटी फाइनेंस को मिला एशियाई विकास बैंक से 125 मिलियन डॉलर का ऋण

L&T भारत की एक प्रख्यात कंपनी है ये कही अलग अलग हिस्सों में अपने कदम जमाये हुए है ये भारत के साथ कही देखो के फैली हुई है।

अभी एक खबर ज्यादा चर्चा में है की L&T Finance ने 125 मिलियन का लोन लिया तो आइये इस पर खुल के प्रकाश डालते है।

L&T Finance gets $125 million loan
L&T Finance gets $125 million loan

L&T फाइनेंस ने एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के साथ 125 मिलियन डॉलर के वित्तपोषण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।इसका मूल उद्देशय भारत के ग्रामीण और उपनगरीय क्षेत्रों में उधारकर्ता महिलाऔ और किशानो की मदद करना है।

financial सहायता में एशियाई विकास बैंक द्वारा प्रदान किया गया अधिकतम $125 मिलियन का ऋण शामिल है, साथ ही विभिन्न अन्य विकास भागीदारों से co-financing में अतिरिक्त $125 मिलियन का Coordination करने की commitment भी शामिल है।

कुल धनराशि का कम से कम 40 प्रतिशत महिला की मदद के लिए उपयोग करने का फैसला लिया गया है, जबकि बाकि बचा शेष हिस्से का उपयोग किसानों, सूक्ष्म, लघु और मिडल साइज के उद्यमों (एमएसएमई) की सहायता के लिए किया जाएगा।

इसके साथ नए दोपहिया वाहनों को खरीदने के लिए ऋण दिया जाएगा।

विशेषयज्ञ का माने तो एशियाई विकास बैंको के साथ ये साझेदारी एक महत्वपूर्ण पहल है इससे financial अंतर को कम और देश भर में सामान रूप से आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के हमारे चल रहे प्रयासों को और बढ़ोतरी देखने को मिलेगा।

एलएंडटी फाइनेंस के समूह मुख्य वित्तीय अधिकारी सचिन जोशी ने कहा की हमारी कंपनी के लिए, यह लम्बे समय के लिए लिया गया ऋण हमारे फंडिंग स्रोतों में Diversity लाने की हमारी निरंतर रणनीति का एक भाग है।

L&T फाइनेंस में, हम उन समूहों पर financial समावेश के गहरे प्रभाव को जानते हैं, जिनमें हम सेवा करते हैं। और, भारत में वंचित और पिछड़े राज्यों में अपनी उधार गतिविधियों के माध्यम से, हम व्यक्तियों, विशेषकर महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए उत्प्रेरक बनने का प्रयास करते हैं।

इस प्रकार किसान और MSMEs आर्थिक flexibility को बढ़ावा देते हैं,”

ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार आर्थिक विकास के बावजूद, financial सेवाओं तक पहुंच ग्रामीण समुदायों के लिए एक महत्वपूर्ण चुनौती बनी हुई है।

अगर हम आकड़ो की बात करे तो लगभग 70 प्रतिशत किसानों के पास अपना एक बैंक खाता नहीं है, और 87 प्रतिशत के पास ऋण प्राप्त करने के साधन नहीं हैं। विशेष रूप से, महिलाएं असमान रूप से प्रभावित होती हैं, केवल 14 प्रतिशत के पास ऋण तक पहुंच होती है।

बहोत से मध्यम अवधि में पर्याप्त विकास क्षमता वाले क्षेत्र जिसमे , सूक्ष्म ऋण, कृषि उपकरण ऋण, दोपहिया वाहन ऋण और एमएसएमई ऋण महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

यह परियोजना देश में अविकसित राज्यों के ग्रामीण और उप-शहरी क्षेत्रों में ऋण देने पर ध्यान केंद्रित करके रणनीतिक रूप से भारत के ग्रामीण विकास मंत्रालय के उद्देश्यों के साथ align है।

भारत के ग्रामीण भाग में आज भी देश की 65 प्रतिशत आबादी कृषि से जुडी हुई है, जो रास्ट की आय में लगभग आधा योगदान देती है L&T फाइनेंस के साथ यह भागीदारी , जिसमें बड़े पैमाने पर ऋण प्रदान करने की क्षमता है,

एशियाई विकास बैंक को महिला उधारकर्ताओं तक पहुंचने पर विशेष ध्यान देने के साथ व्यक्तिगत आजीविका और छोटे व्यवसायों का समर्थन करने की अनुमति देती है,

My name is Jaydeep Nakum, and I consistently provide valuable insights pertaining to the stock market, investments, and finance, as well as information on loans and insurance for the benefit of my readers. ❤️

Leave a Comment