एसी का बिल कैसे कम करें? | ac ka bill kaise kam kare – 10 best tricks

एसी का बिल कैसे कम करें(ac ka bill kaise kam kare)?: यदि आपने एक एसी खरीदा है और आपको एक इन्वर्टर और उच्च स्टार रेटिंग वाला एसी खरीदा है, तो भी आपको बिजली बिल की एक बड़ी राशि मिल रही है। और अगर आप इस उलझन में हैं कि एसी से बिजली कैसे बचाएं तो चिंता न करें, मैं आपको बिजली बचाने के 10 से अधिक tricks बताऊंगा जिससे आप एसी का बिल कम कर सकते हो |

 ac ka bill kaise kam kare | एसी का बिल कैसे कम करें
एसी का बिल कैसे कम करें? | ac ka bill kaise kam kare

फिर भी, अगर आपने एसी नहीं खरीदा है, तो मेरा सुझाव है कि आप एक अच्छी एनर्जी स्टार रेटिंग वाला इन्वर्टर एसी और कॉपर कॉइल कंडेनसर खरीदें और आप एसी खरीदने वाले गाइड के बारे में अधिक जान सकते हैं। तो, बिना समय बर्बाद किए चलो देखते है एसी का बिल कैसे कम करे?(ac ka bill kaise kam kare)

एसी का बिल कैसे कम करें(ac ka bill kaise kam kare)? – 10 बेस्ट ट्रिक्स

  1. अगर आप टॉप फ्लोर पर रहते हैं और एसी का इस्तेमाल करते समय आप पंखे का इस्तेमाल करते हैं तो आपको पंखे का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए। क्योंकि आपकी ऊपरी मंजिल को सीधी धूप मिलती है और पंखा पूरी गर्मी को सोख लेता है और कमरे में फैल जाता है और इसलिए कंप्रेसर को ज्यादा काम करने की जरूरत होती है और यह ज्यादा बिजली की खपत करेगा।
  2. फिर भी अगर आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो रात के समय इनका इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन दिन में इससे बचना चाहिए।
  3. अगर आप नींद के दौरान बिजली बचाना चाहते हैं तो जब भी कमरा ठीक से ठंडा हो जाए तो एसी यूनिट को बंद कर दें और सीलिंग फैन का इस्तेमाल करें जो बचत में मदद करेगा।
  4. आपको एसी का इस्तेमाल ज्यादा तापमान पर करना चाहिए क्योंकि अगर आप कम तापमान पर एसी का इस्तेमाल करते हैं तो कंप्रेसर को कमरे को ठंडा करने के लिए ज्यादा समय तक काम करना पड़ता है और अगर आप ज्यादा तापमान सेट करते हैं तो कंप्रेसर के लिए कमरे को ठंडा करना आसान हो जाएगा। मैं 24 से 26 डिग्री का उपयोग करने की सलाह देता हूं।
  5. आजकल वातावरण में बहुत प्रदूषण है, इसलिए आपको एसी के फिल्टर और स्प्लिट एसी के इनडोर यूनिट को साफ करना चाहिए। क्योंकि एक साफ फिल्टर एसी को तेज और बेहतर कूलिंग प्रदान करने में मदद करता है और अंततः बिजली बचाता है। आपको फिल्टर को साप्ताहिक आधार पर साफ करना चाहिए।
  6. अगर आपके घर या ऑफिस की दीवारों पर सीधी धूप पड़ती है और कमरे की खिड़की पारदर्शी या कांच की बनी है तो आपको पर्दों का इस्तेमाल करना चाहिए और सूरज की रोशनी कमरे के अंदर नहीं पहुंच पाती है।
  7. यहां, यदि आप अधिक बिजली बचाने की योजना बना रहे हैं, तो कभी-कभी यह आपको अधिक खर्च करेगा। कुछ लोग तापमान 26 डिग्री तक बढ़ने पर एसी बंद कर देते हैं और 1 या 2 घंटे के बाद फिर से चालू कर देते हैं। उसके कारण, कंप्रेसर को फिर से शुरू करना पड़ता है और यह अधिक बिजली की खपत करेगा इसलिए मेरा सुझाव है कि आप एसी को उच्च तापमान मोड पर लगभग 30 डिग्री पर उपयोग करें। तो आप इस तरह की गलती न करें वरना आपको कम की जगह ज्यादा बिल मिलेंगे।
  8. यदि आपके पास कोई प्रवाहकीय प्रकार की वस्तुएं हैं जैसे धातु का बड़ा आकार, तांबा जिसमें सतह क्षेत्र की एक विस्तृत श्रृंखला है तो भी आपको अधिक बिल मिलेगा क्योंकि कंडक्टर तेजी से ठंडा हो जाता है और जैसे ही यह तेजी से ठंडा हो जाता है, कमरे का तापमान बढ़ेगा और एसी है तापमान बनाए रखने के लिए और अधिक काम करने के लिए और आपको उच्च बिल खर्च करना पड़ता है। आप उपकरणों के कवर का उपयोग कर सकते हैं।
  9. आपको रेफ्रिजरेटर जैसे बड़े आकार के हिटिंग उपकरणों से बचना चाहिए क्योंकि वे उच्च गर्मी का उत्सर्जन करते हैं और एसी को अधिक काम करने की आवश्यकता होती है।
  10. आपको नींद के दौरान स्लीप मोड या टाइमर का उपयोग करना चाहिए। इन मोड्स की मदद से आप बिजली बचा सकते हैं। एसी में आप 2 से 3 घंटे का टाइमर सेट कर सकते हैं और यह अपने आप एसी बंद कर देगा। इसके साथ ही अन्य उन्नत तरीके भी हैं जिनका उपयोग आप बिजली बचाने के लिए कर सकते हैं।

बिजली बचाने के लिए इनवर्टर एसी का उपयोग कैसे करें

क्या आपने कम बिजली बिल में इन्वर्टर एसी खरीदा है? लेकिन अब आप महसूस कर रहे हैं कि आपको अधिक बिजली बिल मिलता है तो चिंता न करें, मैं आपको बिजली बचाने के 2 टिप्स प्रदान करने जा रहा हूं।

हमारा सुझाव है कि आप सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन और कम बिजली बिल के लिए इन 2 चरणों का पालन करें।

  1. सीधी धूप से बचें

अगर आपके कमरे को सीधी धूप मिल रही है या आपका कमरा सबसे ऊपर की मंजिल पर है तो आपको पंखे का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए क्योंकि यह गर्मी खींचता है लेकिन फिर भी आप चाहें तो रात के समय इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. एसी का इस्तेमाल 18 डिग्री के बजाय 24 डिग्री पर करें।

इसके अनुसार अगर आप मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु जैसे शहरों में रह रहे हैं जहां का तापमान 35-37 डिग्री के बीच है। और आपके शरीर का तापमान 36-37 डिग्री के बीच होता है। इसलिए 18 डिग्री पर एसी का इस्तेमाल करने से अपनी आदत बदलें, हमेशा एसी को 24 डिग्री पर इस्तेमाल करने की कोशिश करें। फिर, आप देखेंगे कि आपका कमरा इस तापमान पर भी पूरी तरह से ठंडा है।

FAQs- ac ka bill kaise kam kare ?

कितने तापमान पर एसी को चलाने से बिल कम आता है?

जैसा कि मैंने पहले चर्चा की थी, आपको 24 डिग्री पर एसी का उपयोग करना चाहिए जो कि आदर्श तापमान है।

इन्वर्टर एसी से बिजली कैसे बचाएं?

सही तापमान सेट करें
इसे 18 . के बजाय 24 डिग्री पर रखें
सीलबंद कमरा
बिजली बचाने के लिए स्विच ऑन और स्विच ऑफ करें
एसी फैन = कम ऊर्जा खपत
नियमित सर्विसिंग और सफाई से बिजली की बचत होती है

सेंट्रल एसी से बिजली कैसे बचाएं?

सेंट्रल एयर कंडीशनिंग रखरखाव
थर्मोस्टेट नियंत्रण
सौर ताप इनपुट कम करें
अन्य आंतरिक गर्मी लाभ कम करें
अपने घर को जोनों में बांटें
हवा को बहते रहें

नॉन-इन्वर्टर एसी से बिजली कैसे बचाएं?

सही स्थापना
नॉन-स्टॉप उपयोग
सही ऊर्जा कुशल एसी चुनें
नियमित रखरखाव

Conclusion – ac ka bill kaise kam kare ?

हमने आसान चरणों के साथ एसी के साथ बिजली बचाने का तरीका कवर किया है। हम इन चरणों का पालन करने की सलाह देते हैं और आप बिजली बिल को कम करने पर ध्यान देंगे। तो उम्मीद करता हु की एसी का बिल कैसे कम करें( ac ka bill kaise kam kare )? ये सवाल के जवाब मिल गया होगा |

अन्य पढ़े :-

My name is Jaydeep Nakum, and I consistently provide valuable insights pertaining to the stock market, investments, and finance, as well as information on loans and insurance for the benefit of my readers. ❤️

Leave a Comment